अनिद्रा से हैं परेशान तो अपनाएं यह उपाय for Dummies

Wiki Article



#५ लेवेंडर एक ऐसा एसेंशियल ऑयल है जो शरीर एवं मन दोनों के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। मसाज के लिए तथा सोने से पहले इसे कमरे में अवश्य प्रयोग करें। यह तनाव को दूर कर अनिद्रा को भी दूर करता है।

शेयर बाजार पर अंतरराष्ट्रीय दबाव, सेंसेक्स और निफ्टी में मामूली गिरावट

अनिद्रा का घरेलू उपाय – जिन मूल कारणों से अनिद्रा रोग की उत्पत्ति हो रही हो, उनका समूल नाश हो जाने के बाद अनिद्रा रोग स्वयं ही नष्ट हो जाता है और स्वाभाविक नींद आने लगती है। अनिद्रा रोग मानसिक विकारों, उलझनों, चिंताओं आदि से ग्रस्त रहता है। इन विकारों से मुक्त होते हैं सब सामान्य हो जाता है और अनिद्रा नहीं होती। अति मानसिक श्रम करने वालों को इस संदर्भ में उपदेश देना चाहिए कि वे अधिक मानसिक श्रम ना करें। दिमाग को विश्राम देने के लिए प्रकृति ने निद्रा की उत्पत्ति की है। न केवल दिमाग बल्कि पूर्ण शरीर के जर्रे- जर्रे को निद्रा से विश्राम मिल जाता है।

अनिद्रा (नींद न आना) वृद्ध लोगों की तुलना में युवा लोगों को अधिक प्रभावित करती है। बच्चों में अनिद्रा और मानसिक समस्याएं साथ-साथ चलती हैं। कई कारण हो सकते हैं जैसे काम का दबाव, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, अध्ययन का दबाव, स्कूल में खराब प्रदर्शन आदि। अन्य जोखिम कारकों में शामिल हैं:

अनिद्रा के लक्षण जानने के बाद अब बारी आती है इसके कारणों पर गौर करने की।

अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

इसके अलावा यदि आप नींद ना आने की बीमारी का इलाज घर पर एवं स्थाई रूप here से करना चाहते हैं तो उपर्युक्त बातों के साथ निम्न में से किसी एक उपाय को अपनाएं।

स्वास्थ अगर आप भी सर्दियों में धूप सेंकने के शौकीन है तो जाएं सावधान

अनिद्रा को उसके होने के कारण आधार पर तीन प्रकार में वर्गीकृत किया जाता है – प्राथमिक अनिद्रा, माध्यमिक अनिद्रा, अस्थायी या क्षणिक अनिद्रा

इन दिनों में पत्नी का रखें कुछ खास ख्याल

आरामपूर्वक तरीके से सोने के लिए कुछ आदतें अपना सकते हैं, जैसे – सोने से पहले स्नान करना, किताबें पढ़ना या धीमी आवाज़ में संगीत सुनना।

अनिद्रा को भगाने के लिए शरीर में कुछ पॉइंट्स हैं जिनपर दबाव पड़ने से विशेष ग्रंथियों में ऊर्जा एवं रक्त संचार बढ़ता है तथा नींद आ जाती है।

स्वाद के लिए नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और फिर इसे चाय की तरह पिएं।

स्वास्थ अगर आपकी बेटी के शुरू होने वाले हैं पीरियड्स? तो उसे जरूर बताएं ये बातें

Report this wiki page